कद्दूकस से बनाए हनुमानजी के भोग वाली मीठी बूंदी Sweet Boondi Recipe How to make Meethi Boondi

Sharing is caring!

Sweet Boondi Recipe in Hindi 

सभी मंदिरों मे हर मंगलवार को हनुमान जी को बूंदी (Boondi) का भोग लगाया जाता है । बेसन के लड्डू और मीठी बूंदी हनुमान जी का प्रिय भोग है। लोग भी इस प्रसाद को खाना बहुत अच्छा लगता है । बच्चे तो खासकर इसे खाने के लिए मंगलवार का इंतजार करते है । अगर आप भी हनुमान जी को भोग लगाना चाहते है तो आप घर मे  ही प्रसाद वाली मीठी बूंदी बना सकते है । इसे घर पर बनाना बहूठ ही आसान है । आइए , आज हम आपको बताएंगे हनुमानजी के भोग वाली मीठी बूंदी(Sweet Boondi) को बनाने का सही तरीका :-

Ingredients for Sweet Boondi Recipe

1. चीनी – 3/4  कप 

2. बेसन – 1  कप 

3. इलाईची – 7- 8 

4. पानी – 1/2 कप 

5. फूड कलर 

6. तेल – तलने के लिए 

7. बेकिंग सोडा – 1 चुटकी

विधि – How to make Sweet Boondi Recipe

1. मीठी बूंदी बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप बेसन को छानकर एक बाउल मे निकाल लीजिए । 

2. घोल बनाने के लिए , बेसन मे थोड़ा थोड़ा पानी डालकर एक पतला घोल तैयार कर लीजिए । ध्यान रहे – घोल न तो ज्यादा पतला होना चाहिए और न ज्यादा गाढ़ा । बेसन के घोल की कंसिस्टेनसी ऐसी होनी चाहिए की जब हम घोल को झारे या कद्दूकस जिस चीज का इस्तमाल आप बूंदी बनाने के लिए कर रहे है उससे घोल आसानी से बूंद बूंद गिरे । 

3. घोल को एकदम चिकना होने तक फैट लीजिए । अब घोल मे 1 छोटा चम्मच तेल डाल कर थोड़ा और फैट लीजिए । अब घोल को 15 मिनट के लिए  ढककर रख दीजिए ।

4. जब तक घोल तैयार होता है तब तक हम बूंदी के लिए चाशनी तैयार कर लेते है । अब एक पैन मे 1 कप चीनी और 3/4 कप पानी डालकर चाशनी बनने के लिए गैस पर रख दीजिए । ( हमे इसकी चाशनी बिल्कुल ऐसे तैयार करनी है जैसे गुलाबजामुन की तैयार होती है बिल्कुल भी तार नहीं आना चाहिए सिर्फ चिपचिपाहट मतलब हल्की चिपचपी होनी चाहिए ) 

5. मीडीअम फ्लैम पर चीनी को घुलने दीजिए । चीनी हमारी घुल रही है इसमे 2-3 उबाल आने दीजिए । चाशनी को हम इतना गाढ़ा करेंगे की अंगूठे और उंगली के बीच मे जब हम चाशनी लगाए तो हल्की सी चिपकनी चाहिए । अगर आपको लगे की चीनी मे कुछ गंदगी है तो 1 चम्मच दूध का डाल दे और झाग आने पर चम्मच से निकाल दे । हमारी चाशनी बनकर तैयार है । अब गैस बंद कर दीजिए । अगर हमारी चाशनी और गाढ़ी हो गई या इसमे तार पड़ गया तो हमारी बूंदी चिपकी चिपकी सी हो जाएगी । 

6. तैयार चाशनी मे इलाईची और orange फूड कलर डालकर मिला दीजिए । 

7. अब एक छोड़ी कड़ाई मे कुकिंग ऑइल डालकर  गैस पर मीडियम फ्लैम पर गरम होने के लिए रख दीजिए । 

8. तैयार बेसन वाले घोल मे 1 pinch बेकिंग सोडा और ऑरेंज फूड कलर डालकर अच्छे से फैंट कर मिला लीजिए । (बेकिंग सोडा डालने से हमारी बूंदी fluffy बनकर तैयार होगी )। 

9. अब हम ऑइल को चेक करेंगे . बेसन के घोल की एक बूंद कड़ाई मे डालकर देखिए अगर वह तुरंत सिककर तैरकर तेल के ऊपर तैरने लगे तो इसका मतलब है की तेल गरम है और अगर घोल की बूंद तले मे ही पड़ी रहती है तो तेल को और गरम करने की आवश्यकता है । 

10. आज हम बूंदी एक ऐसी चीज से बनाएंगे जिसके बारे मे अपने कभी सोचा भी नहीं होगा – कद्दूकस से । जी हाँ ! आज हम बिना हाथ लगाए , बिना झारे के कद्दूकस से बूंदी बनाएंगे ।  

11.अब कद्दूकस को घी के थोड़ा ऊपर रखे और बेसन के घोल के 2 बड़े चम्मच कद्दूकस के ऊपर डाल दीजिए । बैटर को आपको धीरे से डालना है । ध्यान रखे – आपको कद्दूकस को बिल्कुल हिलाना  नहीं है । बैटर ग्रैटर से अपने आप ही गिरता जाएगा । आपको उतना ही इसके ऊपर बैटर डालना है जितनी कड़ाई मे स्पेस है । अगर आप घोल को बूंदी के ऊपर गिराते जायेगे मतलब ज्यादा डालेंगे तो बूंदी आपस मे चिपक जाएगी । 

12. बूंदी को माध्यम या धीमी आंच पर तले । इसको हल्का सा रंग बदलने और कुरकुरे होने तक फ्राई कर ले और बाहर निकाल ले और छाननी मे रखे जिससे की उसमे से सारा तेल निकल जाए । ऐसे ही सारी बूंदी बनाकर तैयार कर ले । 

13. अब कड़ाई से बूंदी को निकालकर चाशनी मे डालते जाए । बूंदी को 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे , जिससे की बूंदी सारी चाशनी अबसोरब कर ले । 20 मिनट बाद बूंदी को एक छलनी  की सहायता से चाशनी से निकाल ले जिससे इसकी एक्स्ट्रा चाशनी निकाल जाए । 

14 . अब आप बूंदी मे कुछ ड्राइ फ्रूइट्स – पिस्ता , मगज के बीज , कटे  हुए बादाम , कटे हुए काजू डालकर मिक्स करे । 

15. अब आपकी स्वादिष्ट मीठी बूंदी बनकर तैयार है जिसे आप किसी भी त्योहार या फिर हनुमान जी को भोग चढाने के लिए भी बना सकते है । 

अगर आपको यह रेसिपी ” Sweet Boondi Recipe” पसंद आई हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताये 🙂 🙂 

Read More Recipes : Milk Powder Laddu Recipe

Image Source : Cook with Parul

Recipe Source : Cook with Parul

Leave a Comment