गुजरात का फेमस मसालेदार खीचू बनाने का परफेक्ट तरीका Rice Khichu Recipe in Hindi

Sharing is caring!

Khichu Recipe दोस्तों , आज हम आपके साथ गुजराती खीचू की रेसपी शेयर कर रहे है जो गुजरात का एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है । खीचू को चावल के आटे से बनाया जाता है । यह रेसपी मोनसून और सर्दियों मे गुजराती घरों मे बनाई जाती है । खीचू का स्वाद सारे गुजराती व्यंजनों मे से सबसे अलग और मजेदार होता है । इस रेसपी को आप बहुत ही कम टाइम मे बनाकर तैयार कर सकते है । आइए , जानते है गुजरात का फेमस मसालेदार Khichu बनाने का परफेक्ट तरीका:- 

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Khichu Recipe in Hindi

1. चावल का आटा – 1  कप 

2. नमक – स्वादनुसार 

3. लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटा चम्मच 

4. चाट मसाला – 1 टी स्पून 

5. हरी मिर्च – 2 बारीक कटी हुई 

6. पानी – 4 कप 

7. हरा धनिया – 2 चम्मच बारीक कटा हुआ 

8. जीरा – 1 चम्मच 

9. जैतून का तेल – 2 टी स्पून 

विधि  – How to make Khichu Recipe in Hindi

1. खीचू बनाने के लिए सबसे पहले एक पतीले को गैस पर रखे । फिर इसमे 3 कटोरी पानी , बारीक कटी हुई हरी मिर्च , जीरा को थोड़ा कूट ले फिर डाले , नमक और पापड़ खार डाल कर चलाए । उबाल आने तक ढककर पका ले । (पापड़ खार डालना ऑप्शनल है पर पापड़ खार डालने से खीचू का टैस्ट बहुत अच्छा आता है )

2. जब पानी अच्छे से उबाल जाए तब इसमे चावल का आटा डालकर चलाए । आटा डालने के बाद आपको लगातार बेलन से गोल गोल चलाना है जिससे इसमे कोई लम्स व गुठली न पड़े । हमे मिलाने का काम जल्दी जल्दी ही करना नहीं तो इसमे लम्स व गठे हो सकते है ।  ( ध्यान रहे गैस को धीमी आंच पर ही रखे ) 

3. 1 मिनट हमे इसे चलाते हुए पकाना है जिससे मिश्रण थोड़ा सा गाढ़ा हो जाएगा । खीचू बनाने का मिश्रण काफी गाढ़ा हो गया है । अब हम इस मिश्रण को गैस से उतार लेंगे । 

4. अब हम गैस पर कुकर रख देंगे । कुकर मे 1 1/2 ग्लास पानी डाल देंगे और एक स्टैन्ड रख देंगे । अगर आपके पास स्टैन्ड नहीं है तो आप एक कटोरी को उलट करके रख दे । 

5. अब हम स्टैन्ड के ऊपर खीचू बनाने का मिश्रण रख देंगे और इस मिश्रण मे फिर से 1 कटोरी पानी डाल देंगे । हमे चावल के पानी को मिलाना नहीं है सिर्फ मिश्रण के ऊपर पानी को डालना है । 

6. पतीले मे हम ढक्कन लगा देंगे और कुकर बंद करके 5 सिटी होने तक तेज आंच पर पका लेंगे । 5 सिटी आने पर  गैस बंद कर देंगे और कुकर को बिल्कुल  ठंडा होने देंगे । 

7. ठंडा होने के बाद कुकर खोल कर देखे । हमारा खीचू बनकर तैयार है । गैस को बंद कर दे । इसको अच्छे से मिला लेंगे । 

8. दोस्तों , आपने देखा की खीचू बनाना कितना आसान है । जब हम खीचू कड़ाई मे बनाते है तो आधे से ज्यादा खीचू कड़ाई मे छिपकर तो वेस्ट (waste) हो जाता है ।  

9. अगर आप इस तरह  कुकर मे खीचू बनाओगे तो आपका खीचू बाजार से भी अच्छा बनेगा । अब इसमे 1 टेबल स्पून हरा  धनिया डालकर मिला लेंगे । 

10. स्वादिष्ट खीचू को हम एक प्लेट मे निकाल लेंगे । ऊपर से दो टीस्पून मूंगफली का तेल , चाट मसाला , लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा हरा धनिया डालकर गार्निश करे । 

11. गरमा गर्म खीचू आप सुबह नाश्ते मे या शाम की चाय के साथ खा सकते है । 

12. दोस्तों , आप भी इस गुजराती रेसपी को इस तरह बनाकर जरूर खाये यकीन मानिए यह बहुत ही मजेदार बनकर तैयार होगा । 

Image Source : Dharmis Kitchen

Recipe Source : Dharmis Kitchen 

Leave a Comment