सिर्फ 2 चम्मच तेल मे बनने वाला व्रत का कूट्टू आलू का परांठा Kuttu Aloo Ka Paratha Recipe Navratri

Sharing is caring!

Kuttu Aloo Ka Paratha Recipe दोस्तों , आज मैं आपको व्रत मे खाए जाने वाला आलू का  पराठा बनाना बताऊँगी । ये पराठे खाने मे तो स्वादिष्ट होते है और बहुत जल्दी भी बनकर तैयार हो जाते है । चलिए कूट्टू  आलू का  पराठे बनाना शुरू करते है :-

सामग्री – Ingredients 

1. कूट्टू का आटा – 1 कप 

2. सेंधा नमक – स्वादनुसार 

3. हरी मिर्च – 2 बारीक कटी हुई 

4. अदरक – 1/ 2 इंच टुकड़ा (बारीक कटी हुई )

5. काली मिर्च पाउडर – 1/4 चम्मच 

6. पीसी हुई मूंगफली – 2-3 चम्मच 

7. बारीक कटा हुआ हरा धनिया 

8. उबले आलू – 2 

9. जीरा – 1 छोटा चम्मच 

10. घी – 5-6 चम्मच 

विधि – How to make Kuttu Aloo Ka Paratha Recipe

1. कूट्टू  आलू का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल मे 1 कप कूट्टू  का आटा , 1/4 कप मूंगफली का पाउडर , 2 कटी हुई हरी मिर्च , बारीक कटी हुई अदरक , 1/4 टीस्पून काली मिर्च पाउडर , 1 छोटी चम्मच जीरा , स्वादनुसार नमक , 2 कद्दूकस किए हुए उबले हुए आलू डालकर सभी चीजों को हाथों की मदद से अच्छी से मिला ले । 

2. आटे मे थोड़ा थोड़ा पानी डाल डाल के एक सॉफ्ट डो तैयार कर लीजिए । अब गूँथे हुए आटे के ऊपर थोड़ा सा घी डालकर डो को चिकना कर ले ।(इसमे पानी का इस्तमाल कम होता क्योंकि इसमे हमने आलू डाला है , आलू के अंदर moisture होता है )

3. हमारा डो पराठे बनाने के लिए तैयार है । कूट्टू  के आटे के पराठे बनाते समय आपको एक चीज  का ध्यान रखना होगा की जिस समय पराठे बनाने है उसी समय कूट्टू  के आटे का डो बनाना है । अगर हम पहले से ही डो बना लेंगे और पराठे बाद मे बनाएंगे तो आटा लूस हो जाएगा क्योंकि हमने आटे मे नमक डाला  है उसकी वजह से आटा पानी छोड़ेगा और पराठे बनाना मुश्किल हो जाएगा । 

4.  अब आटे से मीडियम आकार के बराबर एक लोई लेंगे और सूखे कूट्टू के आटे के मदद से अपनी हथेली के बीच एक – एक करके चपटा कर ले । अब एक आटा की लोई ले और उसपर कूट्टू का आटा छिड़के ताकि आटा आपके रोलिंग पिन या चकले पर चिपके नहीं । 

5. अब इस कूट्टू पराठे को घुमाते हुए हल्के हाथ से बेलना है । साइज़ आप अपने हिसाब से रखे की आपको कितने बड़े पराठे बनाने है । मैंने यहाँ मीडियम साइज़ के पराठे बनाए है । कूट्टू के पराठे थोड़े मोटे ही बनाए जाते है । 

6. अगर आप कूट्टू के पराठे नहीं बेल पा रहे है तो पराठे को बेलने के लिए 2 प्लास्टिक शीट का इस्तमाल करे । 

7. अब कूट्टू के पराठे को गरम को गर्म तवे पर डाल दीजिए । जब एक तरफ से  पराठा सिक जाए तो पराठे को पलट दे । 

8. जब दूसरी तरफ से भी पराठा थोड़ा सिक जाए तब पराठे के ऊपर थोड़ा सा घी / तेल डाल दीजिए । फिर से पलटे और दूसरी तरफ भी थोड़ा घी / तेल फैलाए । 

9. उसके बाद एक या दो बार फिर से पलटे जब तक की कूट्टू का पराठा दोनों तरफ से अच्छी तरह से सिक न जाए । हमारे पराठे दोनों तरफ से सिक गए है । 

10. अब कूट्टू आलू का परांठा को एक प्लेट मे निकाल लीजिए । इसी तरह सभी कूट्टू के पराठे को तैयार कर लीजिए । 

11. नवरात्रि व्रत के स्वादिष्ट और गर्म गर्म कूट्टू आलू का परांठा परोसने के लिए तैयार है । 

12. इस कूट्टू आलू का परांठा को आप दही , आलू की सब्जी या चटनी के साथ परोस सकते है । 

Image Source : Sunita Agarwal 

Recipe Source : Sunita Agarwal 

Leave a Comment