बिना दूध से बनाए दुनिया का सबसे पौष्टिक दही मूंगफली की दही Peanut Curd Recipe

Sharing is caring!

Peanut Curd Recipe मार्केट मे कई तरह के डेरी वाले दही उपलब्ध है पर इनमे इतने हानिकारक प्रीज़र्वटिव मौजूद होते है जो सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते है । लेकिन आज हम आपको ऐसा दही बनाना बताएंगे जो डेरी फ्री होने के साथ साथ फायदेमंद भी है और घर पर बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है । जी हाँ ! पीनट दही यानि मूंगफली से बना दही , आप घर पर बना सकते है और यह स्वादिष्ट भी होता है । तो आइए , पीनट दही बनाना शुरू करते है :-

सामग्री – Ingredients

1. कच्ची मूंगफली के दाने – 1 कप 

2. पानी – 700 ml 

3.  हरी मिर्च के डंठल – 8-10 

विधि – How to make Peanut Curd Recipe

1. मूंगफली का दही बनाने के लिए जो हल्के कलर की मूंगफली होती है उससे अच्छी दही बनती है । जब आप मार्केट मे पीनट लेने जाए तो आप हल्के कलर वाले पीनट खरीदे न की डार्क कलर वाले पीनट । 

2. मूंगफली का दही बनाने के लिए सबसे पहले आप 1 कप कच्ची मूंगफली के दाने को 4 घंटे के लिए पानी मे भिगो कर रख दे । ज्यादा देर भिगोने से आपकी दही अच्छी नहीं बनेगी । 

3. अब मूंगफली को  पानी से निकालकर छिलका सहित मिक्सी मे 400 ग्राम पानी डालकर बारीक पीस ले । 

4. अब 300 ग्राम और पानी मिलाकर एक बार और ब्लेन्ड कर ले । 

5. एक स्टील का बाउल ले ले और एक पतले सूती के कपड़े से स्टील के बाउल को ढक ले । फिर उस क्लॉथ के ऊपर blended mixture डाल दे ।

6. अब जो आपने  blended mixture कपड़े पर डाला है  उससे सारा दूध को  squeeze कर ले ।

7. यह बाउल मे हो गया आपका पीनट दूध तैयार । 

8. अब हमे पीनट मिल्क को बॉइल करना है । अब इसे गैस पर बॉइल होने के लिए रख दे । ध्यान रखे : इसे शुरू मे बिल्कुल लो फ्लैम पर ही रखे और फिर धीरे धीरे हीट बढ़ाकर 3-4 मिनट तक बॉइल करे। 

9. एक बार उबाल आने के बाद इसको गैस से उतारे और थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दे । जैसे ही पीनट मिल्क lukewarm हो जाए तब आप इसे जमाने के लिए किसी मिट्टी के बर्तन या कांच के बाउल मे डाल दीजिए । अब इसमे फ्रेश हरी मिर्च की 8-10 डंठल थोड़कर डाल दे । इन मिर्च के डंठल मे छोटे छोटे bacteria होते है जो दही को जमाते है । 

10. डंठल डालने के बाद बाउल को ढक कर गर्म स्थान मे या बंद माइक्रोवैव ओवन मे 8-9 घंटे के लिए रख दे । 

11. 9 घंटे बाद बाउल को ओवन से निकाल ले । अब आपका क्रीमी पीनट दही तैयार है । इसे आप दही की तरह अलग अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते है । 

12. दूसरी बार दही जमाने के लिए इसी दही के जामन से दही जमाया जा सकता है ।  

Image Source : Satvic Movement

Leave a Comment