चकुंदर की जलेबी रेसिपी | Chukandar ki Jalebi Recipe | Beetroot Jalebi

Sharing is caring!

Chukandar ki Jalebi Recipe – चकुंदर की जलेबी रेसिपी

गरम गरम जलेबियाँ किसको पसंद नहीं होती है.आम तौर पर जलेबी मैदा या चावल के आटे से ही बनाई जाती है और कुछ शहरों में मावा व् पनीर की भी जलेबी बनाई जाती है . आज हम यहाँ आपको चुकन्दर की जलेबी बनाना बताएँगे . यह हेल्दी जलेबी चकुंदर और सफ़ेद उड़द दाल से बनाई गई है . 

आवश्यक सामग्री – Ingredients for चकुंदर की जलेबी

  1.  चकुंदर – 250 ग्राम

  2.  मैदा   – 150 ग्राम 

  3. सफ़ेद उड़द  दाल – 100 ग्राम 

  4. चीनी – 200 ग्राम 

  5. देसी घी या तेल तलने के लिए  

  6. बेसन – 20 ग्राम 

  7. दूध – 1 लीटर 

  8 . इलाइची पाउडर – 5 – 6 

  9.  बेकिंग पाउडर – 2-3 ग्राम 

  10. जलेबी बनाने वाले कपड़ा

  11. 2 -3 केसर 

 

चकुंदर की जलेबी बनाने की विधि 

1. चकुंदर की जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले चकुंदर को उबाल ले , ठंडा होने पे इसे मिक्सी में पीस कर इसकी प्यूरी बनाकर एक तरफ रख दे .

2. उड़द दाल को अच्छी तरह साफ पानी से धोकर 2 घंटे के लिए भिगो दे . 2 घंटे बाद दाल से अतिरिक्त पानी हटाकर दाल को मिक्सर जार में डाले और बारीक़ पीसकर बारीक़ पेस्ट तैयार कर लीजिये .

3. अब एक बाउल ले उसमे मैदा , पीसी हुई दाल ,  बेसन , बेकिंग पाउडर और चकुंदर की प्यूरी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले .

4. अब चाशनी तैयार करेंगे . चाशनी तैयार करने के लिए सबसे पहले एक पैन में चीनी और  1 1/2 कप पानी मिलाकर गर्म होने के लिए रख दीजिये . चीनी घुलने तक पका लीजिये , अब इस चाशनी में इलाइची पाउडर और 2-3 धागे केसर दाल दे और धीमी आंच पे 2 मिनट उबलने दीजिये . इस तरह 1 तार की चाशनी बनाकर तैयार कर लीजिये .

5. कडाही में घी डालकर गर्म कीजिये . अब  मिश्रण को जलेबी बनाने वाले कपड़े में भरकर इसकी धार हाथ को गोल गोल चलाते हुए कड़ाही में डाले. जितनी जलेबी कड़ाही में आ जाये उतनी जलेबी कड़ाही में डाल दे .

6. जब जलेबी तैयार हो जाये तो उसे चाशनी में  ड़ालें. 2 मिनट बाद चाशनी से निकालकर प्लेट में रखे . इसी तरह सारी जलेबी तैयार कर ले .

7. रबडी बनाने के लिए एक दुसरे पैन में दूघ डालकर गरम करने रखिये , दूध में उबाल आने पर गैस धीमी कर दीजिये . जब दूध गाड़ा होकर एक तिहाई ही बचे तो बचे हुए दूध में चीनी और इलाइची पाउडर मिलाइए और गैस बंद कर दीजिये . लीजिये रबडी तैयार है , रबड़ी को एक प्लेट में निकालिए और फ्रिज में रखकर ठंडा कीजिये . 

8. खाना खाने के बाद चकुंदर जलेबी को  ठंडी ठंडी रबडी के साथ सर्व करे . 

Chukandar ki Jalebi Recipe | चकुंदर की जलेबी रेसिपी | Beetroot Jalebi Recipe

अगर आपको मेरी रेसिपी ” Chukandar ki Jalebi Recipe | चकुंदर की जलेबी रेसिपी ” पसंद आई हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताये 🙂 🙂 

Leave a Comment